पाकिस्तान इन चीजों के लिए केवल भारत पर ही निर्भर है, आप भी देखिए सामानों की लिस्ट

आतंकवादी हमले के पश्चात इसका असर पाकिस्तान के बिजनेस पर भी दिखना स्टार्ट हो गया है। इस घटना के पश्चात इंडियन गवर्नमेंट ने पाकिस्तान के मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा भी वापस छीन लिया है। केवल इतना ही नहीं इन गवर्नमेंट ने पाकिस्तान से आयात होने वाले पूरे सामानों पर 200% का टैक्स लगा दिया है। पाकिस्तान विश्व में भले ही अकड़ दिखाता रहता है, मगर उसकी औकात तो यह है कि वह बहुत से सामानों के लिए केवल इंडिया पर ही डिपेंड रहता है, तो चलिए जानते हैं उनके बारे में।

कॉटन के लिए

पाकिस्तान चीन प्रोडक्ट के लिए इंडिया पर ही डिपेंड है। पहला नंबर कॉटन का है। इंडिया ने वर्ष 2018 में अप्रैल नवंबर के मध्य पाकिस्तान को 2684 करोड रुपए का कॉटन एक्सपोर्ट किया गया था।

ऑर्गेनिक केमिकल्स के लिए

2018 में अप्रैल और नवंबर के मध्य पाकिस्तान को 2224 करोड रुपए का ऑर्गेनिक केमिकल्स एक्सपोर्ट किया गया था, जो पिछले वर्ष की समान की अवधि की केटेगरी में लगभग 50% अधिक है।

प्लास्टिक और उसके सामान के लिए

इंडिया ने 2018 में अप्रैल और नवंबर के मध्य 583 करोड रुपए के प्लास्टिक से बने हुए सामान पाकिस्तान में एक्सपोर्ट किए गए थे, जो पिछले वर्ष के समान अवधि की केटेगरी में लगभग 20% ज्यादा था।

चमड़ा या डाइंग एक्स ट्रैक्टर्स और अन्य सामान के लिए

इंडिया ने वर्ष 2018 में अप्रैल और नवंबर के मध्य कलरिंग, पेंट आदि से जुड़े सामान का 510 करोड रुपए का पाकिस्तान को एक्सपोर्ट किया गया था, इसमें चमड़ा और डाइंग एक्सट्रैक्टर्स पिगमेंट्स आदि सामान शामिल थे।

न्यूक्लियर रिएक्टर बायलर और मशीनरी के लिए


इंडिया ने इस वर्ष इस दौरान 413 करोड रुपए का पाकिस्तान को एक्सपोर्ट किया गया था, जिनमें न्यूक्लियर रिएक्टर्स और मशीनरी एंड केमिकल से जुड़े कुछ उपकरण इस लिस्ट में शामिल है।

मित्रों एक तरफ जहां हिंदुस्तान को यह आग दिखा रहा है वहीं दूसरी तरफ विदेशों से यह धन प्राप्त करने के लिए भी सरे जतन कर रहा है। पाकिस्तान की स्थिति के बारे में आपकी क्या राय है कमेंट करके जरूर बताएं धन्यवाद।

Khoj Media Me Aapka Swagat Hai. Agar Aap Rojana Aisi hi khabar Apne facebook Par Pana chahte hain to Khojmedia Ke Facebook Page Ko abhi Like Kare.

Related Posts:

Disqus Comments